Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

“घरेलू हिंसा एवं विधि” विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का हुआ आयोजन* *प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे महिला शक्ति मिशन के तहत हुआ आयोजन* *KNIPSS के प्राचार्य समेत विभिन्न विभागाध्यक्ष गोष्ठी में शामिल

सुल्तानपुर-

*”घरेलू हिंसा एवं विधि” विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का हुआ आयोजन*

Advertisement

*प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे महिला शक्ति मिशन के तहत हुआ आयोजन*

*KNIPSS के प्राचार्य समेत विभिन्न विभागाध्यक्ष गोष्ठी में शामिल*

सुल्तानपुर में आज कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के तत्वाधान में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे ‘‘महिला शक्ति मिशन’’ योजनान्तरगत ‘‘घरेलू हिंसा एवं विधि’’ विषय पर एक राष्टीय बेविनार का अयोजन जूम एवं यूट्युब प्लेफार्म के माध्यम से किया गया। वेबिनार की अध्यक्षता कर रहे संस्थान के प्राचार्य डाॅ राधेश्याम सिंह ने महिलाओं के स्थिति पर प्रकाश डालते हुए ‘‘एक नहीं दो-दो मात्राएॅ, नर से बढ कर नारी है’’ से अपने उदबोधन को प्रारम्भ किया तथा महिलाओं के पारिवारिक, सामाजिक एवं राजनीतिक महत्व पर विस्तार से चर्चा की।

संगोष्ठी के समन्वक की भूमिका में संस्थान के शारीरिक शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष डाॅ0 प्रवीण कुमार सिंह ने समाज में बढ़ती हिंसा पर मंच का ध्यान आकर्षित किया। संगोष्ठी के मुख्य बक्ता के रूप में संस्थान के विधि विभाग के असि0 प्रोफेसर डाॅ0 सुबाष चन्द्र यादव नें बैदिक काल से लेकर आधुनिक काल तक महिलाओं की स्थितियों में विस्तार से चर्चा की। डाॅ0 यादव ने उत्तर बैदिक काल में महिलाओं की दुर्दशा एवं उनके अधिकारों में गिरावट व उनपर विभिन्न प्रतिबंधों का कारण बताया। उनके अनुसार आज हमारी न्यायपालिका एवं विधायिका दोनों ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सतत् प्रयास किये है। जिसमें कई नये कानुनों एवं उनके प्रावधानों की भी विस्तृत व्याख्या इस बेविनार के मंच पर डाॅ यादव द्वारा किया गया। संगोष्ठी के संचालक डाॅ अवधेश कुमार दूबे, असिस्टेन्ट प्रोफेसर, अर्थशास्त्र ने सरकार के विभिन्न योजनाओं के प्रति मंच का ध्यान आकर्षित किया तथा प्रतिभागियों से यह आग्रह किया कि सुचनाओं को केवल जानने से महिलाओं का सशक्तिकरण नहीं हो सकता न ही सरकार के विधिक प्रावधानों से बल्कि इसके लिए हमें अपने परिवार के वातावरण से ही इसे अपनाना होगा और आज से ही प्रारम्भ करना होगा।

संगोष्ठी के समापन पर बोलते हुए संस्थान की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका डाॅ0 रंजना सिंह, विभागाध्यक्ष, राजनीति विज्ञान ने महिलाओं को मुखर होने के लिए आग्रह किया। डाॅ0 सिंह के अनुसार हमें कोई तभी प्रताड़ित कर सकता है जब हम उसके प्रताड़ना के लिए विरोध नहीं करते। यदि हम उस प्रताड़ना का विरोध करे या उसके प्रति मुखर हो तो वह स्वतः ही पीछे हट जायेगा और हमारा संविधान भी हमें इसकी इजाजत देता है। संगोष्ठी में जीवा जी विश्वविद्यालय, डाॅ0 भीम राव अम्बेडर विश्वविद्यालय, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से भी विद्वत प्रतिभागियों नें प्रतिभाग किया। संगोष्ठी में लगभग 650 प्रतिभागियों ने देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिभाग किया।

Related posts

शहर में बाबा आभूषण भंडार से हुई लूट, लंभुआ में हुई महिला से जेवरात की टप्पेबाजी।पुलिस कर रही पड़ताल

Chull News

गौशालाओ पर गऊ पूजन कार्यक्रम का हुआ आयोजन-

Chull News

देखिए किसने कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह देश में सेवा और संघर्ष की राजनीति करने वाले इकलौते राजनीतिज्ञ

Chull News

Leave a Comment