Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

डायट सुलतानपुर के तत्त्वाधान में आयोजित ‘नई शिक्षा नीति 2020: सशक्त भारत का वृहत्तर विजन’ विषय पर आयोजित चार दिवसीय वेबीनार का हुआ समापन

डायट सुलतानपुर के तत्त्वाधान में आयोजित ‘नई शिक्षा नीति 2020: सशक्त भारत का वृहत्तर विजन’ विषय पर आयोजित चार दिवसीय वेबीनार का मंगलवार को सफलतापूर्वक समापन हो गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन अतिथि वक्ता के रूप में केंद्रीय विद्यालय, अमहट सुलतानपुर के प्राचार्य श्री के. पी. यादव द्वारा नयी शिक्षा नीति के आलोक में शिक्षक की भूमिका, पदस्थापन एवं कार्यव्यवहार पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। उन्होंने शिक्षक को पूरी शिक्षा नीति का केंद्र बिंदु बताते हुए कहा कि शिक्षकों द्वारा ही पूरी नीति को क्रियान्वित किया जाना है। नई शिक्षा नीति में शिक्षकों के पिछड़े क्षेत्रों में पदस्थापित करने की चर्चा की गई है, ताकि वहां की संस्कृति और स्थानीय विशेषताओं को समझते हुए शिक्षक विद्यालय में नेतृत्वकर्ता की भूमिका में समाज को सही दिशा में ले जा सके। उन्होंने कहा कि सतत सेवारत प्रशिक्षण ही शिक्षकों में गुणवत्ता बढ़ाने का काम करती है, अतः राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षकों के लिए प्रत्येक वर्ष कम से कम 50 घंटे की ट्रेनिंग दी जाने की व्यवस्था की गई है।

Advertisement

कार्यक्रम में द्वितीय वक्ता के रूप में शामिल श्री योगिराज मिश्र, प्रवक्ता डायट महोबा ने पाठ्यक्रम और शिक्षण शास्त्र के संदर्भ में चर्चा करते हुए यह कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार पाठ्यक्रम को सांस्कृतिक मूल्यों के साथ साथ विज्ञान एवं तकनीकी रूप से दक्ष मानव संसाधन विकास करने वाला होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक के रूप में हमें बच्चों को पढ़ाते वक्त उनके जीवन अनुभवों से जोड़कर तर्क और चिंतन विकास पर बल देना चाहिए।

डायट प्राचार्य श्री धर्मेंद्र कुमार ने कहा की नयी शिक्षा नीति में शिक्षा के प्रति जिस नए दृष्टिकोण की चर्चा की गई है उस पर लगातार संवाद होना चाहिए। उन्होंने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बताए गए आदर्शों और सिद्धांतों पर चलकर एक नए भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निर्धारित करनी होगी। वेबीनार का समेकन करते हुए डायट प्रवक्ता से श्री मनोज केसरवानी ने अतिथि वक्ताओं और प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को ई-प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम का संयोजन हरि ओम त्रिपाठी और दिलीप कुमार शर्मा ने किया‌। कार्यक्रम का संचालन शशांक शेखर सिंह ने और तकनीकी सहयोग शरद चतुर्वेदी ने किया।

Related posts

देखिये कैसे कहाँ निकली, मतदाता जगरूकता अभियान रैली

Chull News

सर्राफा व्यवसाई पर हमले से हड़कंप, परिजन लगा रहे जेवरात और नगदी लूटने का आरोप। पुलिस पड़ताल में जुटी

Chull News

देखिये,शिक्षक को जेल भेजने के मामले क्यों अब आ गया है नया मोड़,डीएम तीन सदस्यीय जांच टीम का किया था गठन,जांच टीम ने कॉलेज पहुच जांच की पूरी।

Chull News

Leave a Comment