Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ सुल्तानपुर

फर्जी हस्ताक्षर कर आखिर कौन कर रहा है बेसिक शिक्षाधिकारी के नाम से आदेश

*फर्जी हस्ताक्षर कर आखिर कौन कर रहा है बेसिक शिक्षाधिकारी के नाम से आदेश*

Advertisement

जी हां अभी तक तो आपने तमाम जालसाजों के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बेसिक शिक्षा विभाग के उस जालसाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बेसिक शिक्षा अधिकारी दीपका चतुर्वेदी के फर्जी हस्ताक्षर बनाकर आदेश जारी किया है।

*मामला 2008-09 का है, जहां धनपतगंज ब्लाक के अंतर्गत धर्मदासपुर उच्च प्राथमिक विद्यालय के निर्माण कराए जाने का आदेश जारी होता है जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा लगभग साढ़े पांच लाख रुपए धनराशि निर्माण अवमुक्त किया जाता है* , विद्यालय का निर्माण शुरू तो होता है , लेकिन आधा अधूरा कर छोड़ दिया जाता है , जब इस संबंध में तत्कालीन बी एस ए दीवान सिंह को पता चलता है तो निर्माण प्रभारी पवन कुमार गुप्ता के खिलाफ जांच समिति गठित की जाती हैं। *जांच के दौरान टीम ने किया प्रभारी निर्माण / प्रधानाध्यापक पवन कुमार गुप्ता पर दोष सिद्ध हुआ, जिसमे विद्यालय निर्माण के लिए अवमुक्त धनराशि का पचास प्रतिशत ही खर्च होने का हवाला दिया जाता है* , प्रभारी निर्माण पवन गुप्ता जब अपने आप को फंसते देखते है तो उनके द्वारा 10 रुपए के स्टांप पेपर पर शपथ पत्र देकर अपने वेतन से प्रतिमाह 10 हजार रुपए कटौती कर विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में जमा करने का अनुरोध किया जाता है , *सालो बीत जाते है लेकिन विद्यालय का निर्माण नहीं हो पाता , बच्चो को नजदीकी सरकारी विद्यालयों में शिफ्ट कर पठन पाठन कराया जा रहा है, तत्कालीन बी एस ए दीवान सिंह का स्थानांतरण हो जाता है नव नवागत बी एस ए दीपिका चतुर्वेदी सुल्तानपुर बेसिक विभाग का चार्ज लेती है* , कई माह बीत जाते है , जब बी एस ए दीपिका चतुर्वेदी के समक्ष यह मामला प्रस्तुत होता है तो 28 मार्च 2023 को बी एस ए दीपिका चतुर्वेदी द्वारा पूर्व की जांच सहित निर्माण प्रभारी पवन कुमार गुप्ता द्वारा दिए गए शपथ पत्र का हवाला देते हुए *प्रधानाध्यापक पवन कुमार गुप्ता व तत्कालीन प्रधान को दोषी मानते हुए खंड शिक्षा अधिकारी को एफ आई दर्ज कराने के साथ रिकवरी के आदेश दिए जाते है जिसकी प्रतिलिपि जिलाधिकारी से लेकर बेसिक के सभी उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया जाता हैं*।
इसी बीच विभाग में तैनात कर्मचारी द्वारा 5 अप्रैल 2023 को बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से संबोधित जिलाधिकारी को एक पत्र लिखा जाता है , जिसमे प्रभारी निर्माण पवन कुमार गुप्ता के जांच के आरोपों का हवाला देते हुए पत्र जिलाधिकारी को आख्या रिपोर्ट तैयार की जाती है , *लेकिन इस पत्र में बेसिक शिक्षा अधिकारी का हस्ताक्षर फर्जी बनाया हुआ प्रतीत होता है*।

सवाल यह उठता है कि 2008-9 के इस मामले में विभाग सिर्फ पत्राचार ही करता रहा ,
दोषी निर्माण प्रभारी पवन कुमार गुप्ता के वेतन से क्या 10 हजार रुपए प्रतिमाह नही काटे गए , *अगर काटे गए तो विद्यालय का निर्माण पूर्ण क्यों नही हो पाया*


सवाल यह भी है कि तत्कालीन बेसिक शिक्षा अधिकारी आरोपी निर्माण प्रभारी के द्वारा दिए गए शपथ पत्र पर वेतन से रिकवरी करने के आदेश के तहत रिकवरी किया जा रहा था , तो आखिर दुबारा जांच करने का आदेश क्यों दिया गया , क्या कही प्रलोभन का मामला तो नही ,

बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने निर्माण प्रभारी पवन कुमार गुप्ता पर तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करवाने का आख्या रिपोर्ट किया था प्रेषित , तो खंड शिक्षा अधिकारी के आख्या रिपोर्ट का पालन नही किया गया कराया , वही बेसिक शिक्षा अधिकारी का फर्जी हस्ताक्षर कर 4 अप्रैल को किसने जारी किया आदेश।

सवाल यह भी है कि 28 मार्च को बेसिक शिक्षा अधिकारी दीपिका चतुर्वेदी के कार्यालय आदेश के बाद जिलाधिकारी को संबोधित पत्र बी एस ए दीपिका चतुर्वेदी का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर किसने जारी किया , कही प्रभारी निर्माण से धन उगाही का फार्मूला बेसिक में तैनात मास्टर माइंड कर्मचारी ने किया*
सवाल यह है कि बेसिक में वह कौन सा कर्मचारी है जो बी एस ए के नाम का फर्जी हस्ताक्षर कर धन उगाही में जुटा है या फिर बी एस ए को फसाने का ताना बाना बुन रहा है।

*बहरहाल सूत्र बताते है की बेसिक विभाग के सर्व शिक्षा में तैनात जुगाड़ू संविदा बाबू जिसको पिस्टल बाबू के नामों से भी संबोधन किया जाता है उसी का यह सब खेल है* ।

देखना तो यह है कि अगर सूत्र की बाते सच है तो जनपद का प्रशासनिक अमला सहित बी एस ए साहिबा इस मामले में क्या एक्शन लेगी या फिर ऑल इज वेल की बात कर नियमो की अनदेखी कर जिला समन्यवक निर्माण पद जैसा कोई और एक महत्वपूर्ण चार्ज देकर नवाजेगी । फिलहाल इस मामले में बेसिक शिक्षाधिकारी से वर्जन लेने के लिए फोन किया गया तो उन्होंने फोन डिस्कनेक्ट कर दिया।

Related posts

सुल्तानपुर -KNIPSS में आज़ादी के अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन। आजादी के 75 वर्ष एवं आगामी 25 वर्ष: यथार्थ एवं स्वप्न विषय पर दो चरणों में भाषण अभियक्ति प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, 6 से 11 अगस्त तक अलग अलग संकायों में ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन, प्रत्येक संकाय के 3 सफल विद्यार्थियों का किया गया चयन। चयनित हुये विद्यार्थियों को KNIPSS संस्थान स्वतंत्रता दिवस पर करेगा पुरस्कृत।

Chull News

1.5साल बाद फिर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरा सेना का विमान,रिहर्सल देखने दूर दराज से पहुंचे लोग

Chull News

तो सोनम किन्नर को सरकार राज्यसभा भेजने की कर रही तैयारी !

Chull News

Leave a Comment