Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

*KNIPSS के अर्थशास्त्र विभाग के करीब 80 छात्र छात्राओं ने किया औद्योगिक भ्रमण* *जिले की इकलौती चीनीमिल में किया भ्रमण* *मिल के अधिकारियों कर्मचारियों से चीनी उद्योग के उत्पादन की समझी प्रक्रिया ली अन्य जानकारियां*

सुल्तानपुर-

*KNIPSS के अर्थशास्त्र विभाग के करीब 80 छात्र छात्राओं ने किया औद्योगिक भ्रमण*

Advertisement

*जिले की इकलौती चीनीमिल में किया भ्रमण*

*मिल के अधिकारियों कर्मचारियों से चीनी उद्योग के उत्पादन की समझी प्रक्रिया ली अन्य जानकारियां*

सुल्तानपुर के कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा विभागाध्यक्ष डाॅ0 किरन सिंह एवं विभाग के ही श्री अनिल कुमार, श्री सुरेश कुमार, डाॅ0 प्रदीप कुमार त्रिपाठी एवं डाॅ0 अवधेश कुमार दूबे के नेतृत्व में शैक्षणिक-औद्योगिक भ्रमण के तहत जनपद की एक मात्र सहकारी औद्योगिक इकाई, किसान सहकारी चीनी मिल, सुल्तानपुर का भ्रमण किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ. किरन सिंह के नेतृत्व में विभाग के स्नातक तथा स्नातकोत्तर के छात्र-छात्राओं द्वारा चीनी उद्योग के उत्पादन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त किया गया।

भ्रमण में गयी टीम का नेतृत्व निखिल, प्रियंक, वात्सल्य, सौंदर्य वर्मा, अनामिका, कंचन, सुधांशु, तस्मिया, लतिका, सत्यम, शिवानी इत्यादि छात्र-छात्रों ने किया। प्रत्येक समुह के छात्र-छात्राओं ने सर्वेक्षण से सम्बन्धित प्रश्नावली के द्वारा किसानों, उत्पादन के प्रक्रिया से जुड़े कर्मचारियों से साक्षात्कार किया। चीनी उद्योग से संबंधित प्रश्नों में कीमत निर्धारण, श्रम समस्या, किसानों को दिए जाने वाले भुगतान से संबंधित समस्याएं, चीनी उद्योग के उप-उत्पाद, कृषि कानून का चीनी उद्योग पर पड़ने वाले प्रभाव इत्यादि प्रश्नों को बच्चों द्वारा पूछा गया।

छात्रों के समूह को सम्बोधिक करते हुए जरनल प्रबधंक में प्रबंधन सम्बन्धित एवं सहकारी मिल के विगत वर्ष के उत्पादन से सम्बन्धित सुचना प्रदान की तथा छात्राओं को कई प्रकार की व्यवहारिक सूचनाएं भी प्रदान की जिससे छात्र-छात्राओं नें रिपोर्ट में सहायक रहीं।

उक्त परिभ्रमण में लगभग 80 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। छात्रों ने उक्त परिभ्रमण को लाभप्रद माना।

Related posts

#Sultanpur-बनारस के लोगों ने अंधे कुत्ते के बच्चे को ठुकराया, सांसद मेनका गांधी ने अपनाया। देखें एक्सक्लूसिव वीडियो

Chull News

देखिये क्यों NHAI के इंजीनियरों पर भड़के भाजपा विधायक विनोद सिंह,कहा आज़ादी से पहले लोग अंग्रेजो से थे परेशान और अब आपने की परेशान

Chull News

चीनीमिल में खुलेआम चल रही लूट,बिना पैसे दिए नही बन रहा चेक,करतूत कैमरे में हुई कैद,देखें लाइव वीडियो

Chull News

Leave a Comment