Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ सुल्तानपुर

KNIPSS में मिशन शक्ति योजना का हुआ समापन । समापन अवसर पर मिशन शक्ति के तहत नारी की सुरक्षा तथा अधिकार संबंधी प्रावधान विषय पर वेबिनॉर का हुआ आयोजन ।ज़ूम एप के जरिये समापन का किया गया सजीव प्रसारण।वीमेन सेल एवं इंटरनल कम्प्लेंटसेल की सदस्या तथा एसोसियेट प्रोफेसर एवं हिंदी विभागाध्यक्षा डॉ प्रतिमा सिंह मुख्य वक्ता के रूप में हुई शामिल।संस्थान के प्राचार्य डॉ राधेश्याम सिंह समेत कई शिक्षकों ने ज़ूम एप्प के जरिये लोगों को किया संबोधित

 

के0 एन0 आई0 पी0 एस0 एस0, सुल्तानपुर में आज मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत लगातार छठवें दिन, जूम एप के माध्यम से समापन समारोह में बेविनार का आयोजन एवं संजीव प्रसारण किया गया। मुख्य वक्ता के दायित्व का निर्वहन वीमेन सेल एवं इंटरनल कम्प्लेंटसेल की सदस्या तथा एसोसिएट प्रोफेसर एवं अध्यक्ष हिन्दी विभाग डॉ0 प्रतिमा सिंह ने प्रसाद जी की पंक्तियों के साथ व्याख्यान की शुरुआत की। प्रसाद जी द्वारा रचित कामायनी के लज्जा सर्ग की इस पंक्ति ‘‘नारी तुम केवल श्रद्धा हो, विश्वास रजत नगर पग तल में’’ से व्याख्यान की शुरुआत कर, सनातन संस्कृति एवं परम्पराओं में नारी का योगदान तथा सृजनात्मक शक्ति का प्रतीक नारी की क्षमता को भी छात्रा ओं के समक्ष व्यौरे वार ढंग से प्रस्तुतकर उनको अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया।साथ ही उन्हें सुरक्षित रहने के टिप्स देते हुए कहा कि युवतियों एवं महिलाओं को निडर होकर आत्मनिर्भर बनना होगा । किसी प्रकार की असुविधा होने पर महिलाएं स्थानीय पुलिस या हेल्पलाइन नंबर पर तत्काल अवगत कराएं जिससे हर समस्या का त्वरित निस्तारण हो सके।डॉ0 प्रतिमा सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान योगी आदित्यनाथ का ड्ररीम प्रोजेक्ट है जिसका उद्देश्य बेटियों और महिलाओं को सुरक्षात्मक परिवेश देना तथा उनको आत्मनिर्भर व स्वावलम्बी बनाना है। यह महिलाओं के लिए एक विशेष सौगात है।

संस्थान के प्राचार्य डॉ0 राधेश्याम सिंह ने अपने व्याख्यान में कहा कि नारी को अपनी सुरक्षा व अधिकार के प्रति जागरूक कराएगा मिशन शक्ति। डॉ0 प्रवीण कुमार सिंह एसोसिएट प्रोफेसर शारीरिक शिक्षा विभाग ने कहा कि नारी सृजनात्मक शक्ति का प्रतीक होने के साथ ही सनातन संस्कृति एवं परम्पराओं की संवाहिका होती है। उप-प्राचार्य डॉ0 सुशील कुमार सिंह ने संगोष्ठि में बोलते हुए ‘‘शक्ति मिशन’’ की आवश्यकता एवं उपयोगिता पर प्रकाश डाल। डाॅ0 सिंह ने अपने वक्तव्य में इस बात पर विशेष प्रकाश डाला कि योजनाओं को प्रभावशीलता तभी है जब जन सामान्य उसे आत्मसात करे और सभी प्रतिभागीयों से इस योजनाओं के आत्मसात करने के लिए आह्वाहन किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ0 अवधेश कुमार दुबे असिस्टेंट प्रोफेसर–अर्थशास्त्र ने किया। इस कार्यक्रम में लगभग 174 छात्र–छात्राओं एवं 36 से अधिक अभिभावकों ने प्रतिभाग किया और वेविनार के अन्त में महिला सुरक्षा के सम्बंध में शपथ ग्रहण भी किया।

Related posts

देखिये आज मिले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, कितने हुये स्वस्थ

Chull News

आयुष शुक्ला हत्याकांड में, पुलिस पर क्यो उठ गए सवाल

Chull News

जानिये कहा विधुत संविदाकर्मियों ने किया है हड़ताल,मांग नही पूरी हुई तो आ सकता विधुत आपूर्ति में संकट।

Chull News

Leave a Comment