Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

अगर आप परिषदीय विद्यालय के हैं शिक्षक तो ये खबर आपके लिये महत्वपूर्ण। जल्द से जल्द डाउनलोड करें ये एप्लीकेशन

सुलतानपुर-परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को शिक्षकों व अभिभावकों द्वारा रीड एलांग एप से पढ़ाए जा रहे आनलाइन विषय वस्तु छात्र छात्राओं को बहुत ही रूचिकर लग रहा है। इस एप के माध्यम से सभी विषयों को बच्चे न सिर्फ अपने से पढ़ सकेंगे बल्कि एप में सहायता हेतु उनका दोस्त भी है जो पढ़ाई में उनकी मदद भी करता है। बच्चों के लिए एप में कहानी के साथ रंग बिरंगे चित्र भी साझा किए गए हैं जो बच्चों को लुभा रहे हैं। एप में कहानी ,उल्टा पुल्टा मौज मस्ती मात्रा ज्ञान पढ़ो फटाफट गुब्बारे फोड़ों और भी बहुत कुछ सीखने के लिए है। एप में बच्चे अपने कार्टून दोस्त की मदद से लालची चूहा, आम का पेड़, मेरे दोस्त आदि कहानियां कौतूहल पूर्वक सुनते हैं साथ ही पूछे गए सवालों का जबाव भी देते हैं। इसी एप की सहायता से प्राथमिक विद्यालय मुरली लम्भुआ के शिक्षक रणवीर सिंह द्वारा बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। जिसमें अर्तिका आंशिका सोनू सीमा आदि ने उत्सुकता पूर्वक भाग लिया जिसमें कक्षा तीन की छात्रा अर्तिका 702 सितारों के साथ प्रथम स्थान हासिल किया। इससे बच्चों में प्रतिस्पर्धा भी जागृत होती है । शासन की मंशा के अनुरूप मिशन प्रेरणा की ई पाठशाला कोरोना काल में बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने में मददगार साबित हो रही है। शिक्षक बच्चों के घर घर जा कर उनके अभिभावकों के मोबाइल फोन में ऐप को डाउनलोड करा रहे हैं।
उनके मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर इसके इस्तेमाल के तौर तरीके बच्चों को समझाएं, ताकि बच्चे एप के सहारे खुद से घर पर पढ़ाई कर सकें। बीएसए के निर्देश के बाद जिले भर से प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों के शिक्षक बच्चों के घर-घर जाकर एप की जानकारी दे रहे हैं। बी ई ओ लम्भुआ अश्विनी सिंह ने प्राथमिक विद्यालय मुरली के अध्यापकों द्वारा किए जा रहे इस प्रयास से सराहना की है उन्होंने बताया कि सभी शिक्षक सर्वप्रथम इस ऐप को डाउनलोड करें तत्पश्चात इसे अभिभावकों कोई भी मोबाइल में डाउनलोड करा कर इसे चला कर दिखाएं।

Advertisement

Related posts

कौन सही कौन गलत,फैसला आपके हाथ,तथाकथित पत्रकार को महिला स्वास्थ्य कर्मी ने पीटा। वीडियो वायरल

Chull News

विद्युत विभाग को निजीकरण किये जाने के विरोध में कर्मचारी आंदोलित। धरने पर बैठ कर रहे प्रदर्शन

Chull News

बढ़ सकती हैं हलियापुर थानाध्यक्ष अरशद खान की मुसीबत। दाखिल रिपोर्ट से असंतुष्ट एडीएम प्रशासन हर्षदेव पाण्डेय ने लौटाई जांच

Chull News

Leave a Comment