Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
वीडियो समाचार सुलतानपुर

बेटा कुल का दीपक है तो बेटियों कुल की मणियां हैं : पंडित मनावत

बेटा कुल का दीपक है तो बेटियों कुल की मणियां हैं : पंडित मनावत
सुलतानपुर, 18 अक्टूबर। सरस्वती मंदिर मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, विवेकानंदनगर में चल रहे समर्थ शिशु श्री रामकथा में कथा व्यास पंडित श्यामस्वरूप मनावत ने कहाकि घर में दीवार नहीं उसमें रहने वालों के व्यवहार से बनता है। घर सामान से नहीं संबंधों से बनता है कुटुंब अयोध्या में भी था और कुटुंब हस्तिनापुर में भी था परंतु कुटुंब में संघर्ष हो तो वह कुरुक्षेत्र में का विलाप बन जाता है और समर्पण हो तो वह चित्रकूट का राम-भरत मिलाप और बन जाता है।

Advertisement


समर्थ शिशु श्री रामकथा के अंतिम दिन पण्डित श्यामस्वरूप मनावत ने परिवार का महत्व बताते हुए कहा कि सती तो सुलोचना थी और सती उर्मिला भी थी। सती सुलोचना का पति हार गया और उर्मिला का पति जीत गया क्योंकि सुलोचना का पति मेघनाद इंद्रजीत था परंतु उर्मिला का पति लक्ष्मण इन्द्रियजीत था।

इन्द्रिय जीत के हाथों इंद्रजीत भी हारे जाते हैं। घर का कवच चरित्र है। घर का आधार मां है। जननी बनने में तो मात्र 9 महीने लगते हैं परंतु मां बनने में 19 साल लग जाते हैं। जननी होना एक शारीरिक घटना है परंतु मां होना एक सांस्कृतिक घटना है। बेटा कुल का दीपक है तो बेटियों कुल की मणियां हैं। इस अवसर पर अशोक उपाधयाय, सुमन्त पांडेय, सभाजीत वर्मा, विनय श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

Related posts

चली खबर तो टूटी बेसिक शिक्षाधिकारी दीपिका चतुर्वेदी की नींद

Chull News

#Sultanpur-बनारस के लोगों ने अंधे कुत्ते के बच्चे को ठुकराया, सांसद मेनका गांधी ने अपनाया। देखें एक्सक्लूसिव वीडियो

Chull News

देखिये, लव ज़िहाद का युवती कहा हुई शिकार,आरोपियों की पुलिस से हुई मुठभेड़।

Chull News

Leave a Comment