Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ सुल्तानपुर

पढ़ाई के साथ खेल पर भी विशेष ध्यान दें युवा – विनोद सिंह

पढ़ाई के साथ खेल पर भी विशेष ध्यान दें युवा – विनोद सिंह
– जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद का आयोजन
सुलतानपुर। ‘युवाओं को पढ़ाई के साथ खेल पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। सभी युवाओं के बीच जी 20 का संदेश जाय इसके लिए हम सबको काम करना होगा। युवाओं के काम से ही देश की पहचान होती है । ‘ यह बातें विधायक विनोद सिंह ने कहीं।


वह राम नरेश त्रिपाठी सभागार में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद के उद्घाटन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे।
विशिष्ट अतिथि जी 20 की उत्तर प्रदेश ब्रांड एम्बेसडर प्रदेश की प्रथम एवरेस्ट विजेता स्क्वाड्रन लीडर तूलिका रानी ने कहा कि
भाषा परिधान और लिंग मनुष्य की क्षमता का निर्धारण नहीं करते इसलिए युवाओं को इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए। आज संस्कृति के संवाहक युवा समूचे ब्रह्माण्ड के केन्द्र में हैं।
नोडल अधिकारी के रूप में जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने कहा कि विकास के लिए धैर्य आवश्यक है। प्रथम सत्र की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहा कि युवाओं की सहभागिता हर जगह होनी चाहिए। युवा सदैव दूसरों से सीखते हुए अपनी क्षमता का विकास करें ।
द्वितीय सत्र में अपने विचार रखते हुए राणा प्रताप पीजी कालेज के असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने कहा कि वोट देने का अधिकार रखने वाला युवा ही भारत में सुशासन लाने की सबसे बड़ी ताकत है। युवा सशक्त होंगे तो देश सशक्त होगा। युवा शक्ति के भरोसे ही भारत आज विश्व मंच पर दुनिया का प्रतिनिधित्व कर रहा है।

गनपत सहाय पीजी कॉलेज के प्रोफेसर अनुराग रत्न ने कहा कि जी 20 की अध्यक्षता यह बताती है कि दुनिया ने भारत पर विश्वास किया है। इससे भारत की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा।
केएनआई के पर्यावरण विभाग अध्यक्ष डॉ.प्रकाशचंद्र तिवारी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया में आपदाएं आ रही हैं । जी 20 में भारत की अध्यक्षता देश में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ाएगी ।
कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ.ए.के.सिंह ने कहा कि मोटे अनाज का महत्व हमें समझना ही होगा।

योगाचार्य सुनील दत्त तिवारी ने बताया कि गलत खानपान तनाव और शारीरिक श्रम की कमी के कारण युवाओं का स्वास्थ्य खराब हो रहा है।
समापन सत्र में एम एल सी शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते हुए खेल किट का वितरण किया।
समारोह में विभिन्न विकास खंडों से आये युवाओं विद्यालयों के विद्यार्थियों, एनसीसी,एन एस एस व स्काउट एवं गाइड से जुड़े प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
स्वागत एवं रुपरेखा नेहरू युवा केन्द्र की उप निदेशक डॉ.आराधना राज , आभार ज्ञापन सत्र संयोजक व राणा प्रताप पीजी कालेज के हिन्दी विभागाध्यक्ष इन्द्रमणि कुमार तथा संचालन आशुतोष मिश्र ने किया।

इस अवसर पर जीआईसी प्रिंसिपल व सहायक डीआईओएस अब्दुल कादिर ,कार्यक्रम एवं लेखा पर्यवेक्षक दिनेश मणि ओझा , डॉ.नीतू सिंह , सत्यनाथ पाठक समेत अनेक प्रमुख लोग मौजूद रहे।
——————————
युवा संसद के विभिन्न सत्रों में आर्या शुक्ल,आकाश त्रिपाठी, सौहार्द बरनवाल, उत्कर्ष दूबे,सत्यम चौरसिया, उत्कर्ष सिंह व सूरज शर्मा आदि ने अपने विचार रखे।
———————————
राणा उत्कर्ष सिंह ने जलवायु परिवर्तन, धर्मेंद्र कुमार दूबे ने पहाड़ी राज्यों में विकास,सूरज शर्मा ने लोकतंत्र में धर्म का पालन ,आकाश त्रिपाठी ने आत्मनिर्भरता व अभिनव चतुर्वेदी ने विकास में पर्यावरण की क्षति से सम्बंधित प्रश्न पूछे। विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित डॉ.प्रकाश चंद्र तिवारी व ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने सभी प्रश्नों का समुचित उत्तर दिया।
——————————–
युवा संसद में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये । साथ ही शहीद दिवस पर दो मिनट का मौन रखकर भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को श्रद्धांजलि दी गई।
—————————
जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद अतिथि देवो भव की भावना और एक विश्व एक परिवार एक भविष्य की प्रस्तावना पर आधारित थी ।
पड़ोस युवा संसद में लोकतंत्र व सुशासन में युवाओं की भूमिका, स्वास्थ्य युवाओं का एक एजेंडा, जी 20 की अध्यक्षता व भारत, जलवायु परिवर्तन तथा आपदा जोखिम नियंत्रण, भविष्य में कार्य का स्वरूप उद्योग 4.0 नवाचार एवं 21वीं सदी के कौशल तथा अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के उद्देश्यों को प्राप्त करने हेतु आवश्यक व्यावहारिक बदलाव विषय पर वक्तव्य व प्रश्नोत्तरी के माध्यम से युवाओं की वैचारिक सहभागिता हुई ।

Related posts

देखिये आज कितने नये मिले कोरोना मरीज। कितना पहुंचा आंकड़ा

Chull News

देखिये नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को सांसद मेनका गांधी ने क्या दी नसीहत!

Chull News

देखिये कैसे, बाइक सवार बदमाशों ने मारी गोली, बाल बाल बचे विद्दुत विभाग कर्मचारी

Chull News

Leave a Comment