Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुल्तानपुर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर KNIPSS में भी योग शिविर का हुआ आयोजन

*अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर KNIPSS में भी योग शिविर का हुआ आयोजन।*

Advertisement

*ऑफलाइन और ऑनलाइन के जरिए 800 लोग योग शिविर में हुये शामिल।*

*संस्थान के प्राचार्य, शिक्षक, कर्मचारी , छात्र छात्राओं सहित तमाम लोगों ने किया योग।*

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सुल्तानपुर के कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान द्वारा प्रातः 06:00 बजे एक योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से लगभग 800 लोगों ने प्रतिभाग किया।

योग आयोजन के प्रथम चरण में पतंजलि योग पीठ की प्रशिक्षिका अंकिता त्रिपाठी ने सूर्य नमस्कार से प्रारंभ किया और हलासन,सर्वांगासन, नौकासन,भुजंगासन,सलभासना, योग मुद्रा,त्रिकोणासन, पर्वतासन, मंडूकासन आदि कई आसन कराये, आपने विभिन्न योग मुद्रा के करने की प्रक्रिया एवं लाभों से भी अवगत कराया। फिर संस्थान के शारीरिक शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो0 प्रवीण सिंह ने प्रतिभागियों को अनुलोम विलोम एवं भस्त्रिका,कपालभाति का कराया और योग तथा प्राणायाम के अन्तर तथा लाभ से अवगत कराया।

कार्यक्रम के अंतिम चरण में कृषि संकाय के डॉ0 नीरज सिंह ने प्रतिभागियों को ध्यान का अभ्यास कराया और ध्यान से विकारों एवं मानसिक कष्ट से लाभ के उपाय बताए। अंत में समूचे विश्व के कल्याण हेतु प्रार्थना एवं राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
सम्पूर्ण कार्यक्रम का ऑनलाइन संचालन डॉ अवधेश कुमार दुबे एवं श्री संजय पांडे ने किया। कार्यक्रम के अंत मे संस्थान के प्राचार्य प्रो0 आलोक सिंह, प्रो0 सुशील सिंह, प्रो0 विजय प्रताप सिंह, ने सभा को योग की प्रासंगिता को लेकर संबोधित किया। इस अवसर पर प्रो0 राधेश्याम सिंह, प्रो0 राकेश पांडे, प्रो0 आर पी सिंह, डॉ विरेन्द्र सिंह, प्रो0 किरन सिंह, श्रीमती रंजना सिंह, श्री बनवारी, श्री सुदर्शन शांत, एस एन त्रिपाठी, श्री साधु, श्रीअनिल सिंह , श्री आर सी श्रीवास्तव, छात्र/ छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

Related posts

पुलिस की बड़ी लापरवाही,दूसरे के नाम वारंट,पुलिस ने दूसरे को गिरफ्तार कर किया पेश,कोर्ट ने किया वापस

Chull News

बहुचर्चित ‘शिवांश पाठक’ मौत कांड में कूरेभार पुलिस की भूमिका सवालों में,हत्या की तहरीर मिलने पर भी नहीं दर्ज किया मुकदमा,आये विवादों में। संदिग्ध मौत की वजह से बिसरा की जांच पेंडिंग होने की बात कोर्ट में कहने व परिजनों के जरिये लगातार आवाज उठाने के बावजूद संज्ञेय अपराध से जुड़े मामले में पुलिस कर रही टाल-मटोल,नियमो का उड़ाया माखौल। कानून के मुताबिक घटना दूसरे क्षेत्र से भी जुड़े होने के बावजूद सूचना मिलने पर ‘निल’ पर पुलिस दर्ज कर सकती थी एफआईआर,पर नियमों को किया गया दरकिनार। ढाई हफ्ते से फ्रीजर में रखी है शिवांश की लाश,परिजनों को है री-पोस्टमार्टम व मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की आश। पुलिस में सुनवाई न होने पर परिजनों ने ली है कोर्ट की शरण,सीजेएम कोर्ट में बहस सुनने के पश्चात आर्डर सुरक्षित,कल कोर्ट का फैसला आने की उम्मीद

Chull News

ललितपुर और चंदौली कांड के विरोध में सड़क पर उतरी आप

Chull News

Leave a Comment