Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुल्तानपुर

कमला नेहरू संस्थान में NSS के सप्त दिवसीय शिविर के तीसरे दिन विविध कार्यक्रम का हुआ आयोजन। आपदा प्रबंधन एवं मानव स्वास्थ्य पर छात्र छात्राओं ने की चर्चा। राहगीरों को कोविड 19 के लिये बचाव,साफ सफाई,टीकाकरण सहित विभिन्न पहलुओं के प्रति किया गया जागरूक।

सुल्तानपुर

*कमला नेहरू संस्थान में NSS के सप्त दिवसीय शिविर के तीसरे दिन विविध कार्यक्रम का हुआ आयोजन*

Advertisement

*आपदा प्रबंधन एवं मानव स्वास्थ्य पर छात्र छात्राओं ने की चर्चा*

*राहगीरों को कोविड 19 के लिये बचाव,साफ सफाई,टीकाकरण सहित विभिन्न पहलुओं के प्रति किया गया जागरूक*

सुल्तानपुर के कमला नेहरू संस्थान में राष्ट्रीय सेवा योजना- ईकाई द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया है। इसी शिविर के तीसरे दिन आज विविध कार्यक्रम कार्यक्रमाधिकारियों के निर्देशन में शिविरार्थियों द्वारा सकुशल सम्पन्न किया गया। प्रात: कालीन असेम्बली, शिविर स्थल की साफ- सफाई के साथ प्रारंभ हुई । इस दौरान गांधी जी की प्रतिमा पर वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ॰ एस एन त्रिपाठी नें माल्यार्पण किया तथा डॉ॰ आर पी मिश्र नें एन एस एस के मूल उद्देश्यों को रेखांकित करते हुए गांधीयन विचारधारा को राष्ट्र के नवनिर्माण हेतु युवा शक्ति के सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक सेवा भाव को अति प्रासंगिक व श्रेयस्कर जीवन हेतु सर्वोत्कृष्ट बताया । इसी क्रम में डॉ॰ ए पी सिंह जी ने युवाओं के जीवन में सर्वांगीण विकास हेतु स्वामी विवेकानन्द जी के कार्यात्मक अवधारणा को सदैव अंगीकार करने की सलाह दी । तत्पश्चात् राष्ट्रगान के साथ प्रात:कालीन असेम्बली के समापन की घोषणा की गयी। आज के कार्यक्रम दिवस में प्रात:कालीन असेम्बली के पश्चात आज की थीम ” आपदा प्रबन्धन एवं मानव स्वास्थ्य ” को लक्ष्य करते हुए सभी 250 स्वयं सेवक / सेविकाओं नें कोविड- 19 से बचाव हेतु विभिन्न पहलूओं यथा- सदैव हाथ की सफाई करने, टीकाकरण, उचित दूरी का अनुपालन करने, सरकारी दिशा निर्देशों पर अमल करने तथा स्थानीय पर्यावरण को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने आदि वाक्यों का उद्घोष करते हुए रैली के माध्यम से वाणिज्य संकाय, के वी के , टेढुवी, रतनपुर ग्राम व सुल्तानपुर – फैजाबाद मार्ग के राहगीरों को जागरूक करने का कार्य सम्पन्न किया। भोजनोपरान्त अपरान्हकालीन असेम्बली में स्वयं सेवक /सेविकाओं द्वारा गीत, गजल, कविता, एकांकी व भाषण आदि प्रस्तुत किया ।

बौद्धिक कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ॰ राधे श्याम सिंह, पूर्व प्राचार्य, के एन आई, सुल्तानपुर ने आज की थीम संकेंद्रित तथ्य पर प्रकाश डाला। इसी क्रम में इन्होंने उपस्थित शिविरार्थियों को एन एस एस के गठन का उदेश्य व उत्तरदायित्व तथा युवा वर्ग के व्यक्तित्व विकास में शिविर की उपयोगिता को रेखांकित किया। इन्होंने आज की थीम को केन्द्रित करते हुए आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलूओं को बताते हुए कोविड – 19 के दौरान ग्रामीण व नगरीय परिवेश में निवसित जनमानस के सामाजिक , आर्थिक , शारीरिक व मानसिक परेशानियों को राष्ट्र व मानवीय विकास हेतु एक भयावह आपदा बताया तथा आपदाओं के कठिन दौर में शिविरार्थियों को सदैव तत्परता के साथ आपदा उन्मूलन के उपायों को समाज में संचारित करने व सर्वस्तरीय दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए समाज के लिए अपनी उपयोगिता सुनिश्चित करने की सलाह दी। अन्त में सप्त दिवसीय शिविर के शिविरार्थियों को व कार्यक्रम अधिकारियों को शुभकामनाएँ भी प्रषित की। अन्त में राष्ट्रगान के साथ आज के कार्यक्रम दिवस के अपरान्ह कालीन सत्र के समापन की घोषणा , मंच के संचालन कर रहे डॉ॰ डी के सिंह जी द्वारा की गयी । साथ ही साथ डॉ॰ संजय कुमार पाण्डेय , डायरेक्ट डिप्लोमा व कैरियर ओरिएण्टेड प्रोग्राम, के एन आई नें भी राष्ट्रीय सेवा योजना को राष्ट्रीय सेवा हेतु बेहतर आधार बताया । आज के इस कार्यक्रम में डॉ॰ पी मौर्य व सुश्री सुविस्ता तथा मेवालाल आदि का सहयोग सराहनीय रहा है। तृतीय दिवस के कार्यक्रम सफलता हेतु संस्थान के प्राचार्य व उप प्राचार्य जी नें शुभकामनाएँ दी।

Related posts

KNIPSS में NSS द्वारा अमृत महोत्सव पर स्वच्छ भारत कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Chull News

अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर निकली जागरूकता रैली। कार्यक्रम में दी गयी विधिक जानकारी

Chull News

देखिये, कहा शक में पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट,बच्चो का रोकर हुआ बुरा हाल।

Chull News

Leave a Comment