Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुल्तानपुर

संघ ने दिया पूर्व प्राचार्य वंशराज सिंह को श्रद्धांजलि

संघ ने दिया पूर्व प्राचार्य वंशराज सिंह को श्रद्धांजलि
*वंशराज सिंह अभिभावक शब्द का अक्षरशः जीते जागते स्वरूप थे : क्षेत्र प्रचारक*
सुल्तानपुर 23 मई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता एवम श्री हनुमत इंटर कालेज के पूर्व प्राचार्य बाबा वंशराज सिंह जी की श्रद्धांजलि सभा मे स्वयंसेवकों ने उनके उत्कृष्ट जीवन पर प्रकाश डाला और श्रद्धा सुमन अर्पित किया।
सभा का आरम्भ विभाग प्रचारक अजीत ने श्रधेय वंश राज सिंह के चित्र पर पुष्पार्चन करते हुए किया । इस अवसर पर आयोजित वर्चुअल सभा को सम्बोधित करते हुए क्षेत्र प्रचारक अनिल जी ने कहा कि रज्जू भैया उनके बारे में कहते थे कि बाहर से जितने कठोर हैं अंदर से उतने मुलायम हैं। मेरा सम्बंध वंश राज सिंह जी सहित उनके सभी परिवारीजनों से था। अंतिम समय मे जब ठाकुर साहब ने भोजन आदि ग्रहण करना बंद कर दिया था तो परिवारीजनों ने मुझे बताया। मैंने उनसे कहा कि भोजन क्यों छोड़ दिया तो उन्होंने कहा कि अब भगवान के पास जाना है। मैने कहा की आपको इलाज कराने के लिए हॉस्पिटल जाना है। वहां जाकर डॉक्टर साहब को कुछ कहिएगा नही वो संघ के पदाधिकारी है। अंतिम शब्द जो श्री वंशराज ने मुझसे कहा था कि “आपकी आज्ञा है तो मैं डॉक्टर की बात मानूंगा।” क्षेत्र प्रचारक ने आगे कहा कि श्री वंशराज जी अभिभावक शब्द का अक्षरशः पूर्ण करने वाले जीते जागते स्वरूप थे उनकी यह बात लंबे अवधि तक याद की जाएगी। बिहार के क्षेत्र जागरण प्रमुख सूबेदार जी ने कहा कि मुझे सुलतानपुर विभाग का विभाग प्रचारक होने के नाते श्री वंश राज जी के साथ कार्य करने के साथ ही बहुत कुछ सीखने का भी अवसर प्राप्त हुआ। श्री वंशराज जी बाहर से बहुत सख्त प्रतीत होते थे पर उनका हृदय मोम के समान कोमल था वे कार्यकर्ताओ की बडी चिंता करते थे और निरंतर समाज हित मे लगे रहते थे। उनका जीवन संघ दर्शन था।
प्रान्त प्रचारक रमेश ने कहा कि वे कर्मयोगी, निष्ठावान, आदर्श अध्यापक, समर्पित स्वयंसेवक एवम आदर्श अभिभावक थे। वे विद्यार्थी जीवन से लेकर अंतिम बेला तक समाजिक जीवन मे उत्कृष्टता के साथ सक्रिय रहे। संघ कार्य के साथ ही वे शिक्षा क्षेत्र में भी मील के पत्थर साबित हुए हैं। प्राचार्य के तौर पर उनका कार्य सदैव याद किया जाता रहेगा। उनका अनुशासन उनकी पहचान था। बीजेपी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ल जी ने कहा कि श्री वंशराज जी ने कार्यकर्ताओं को दिशा देने का कार्य किया है। उनके अतिरिक्त विभाग संघचालक डॉ रमा शंकर मिश्र, विभाग कार्यवाह नवीन जी, जिला संघचालक डॉ एके सिंह आदि लोगों ने भी उनके साथ बिताए गए अनुकरणीय अनुभवों को साझा किया और विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। सभा का संचालन जिला कार्यवाह डॉ पवनेश मिश्रा ने किया।

Related posts

विद्युत पोल पर चढ़ा प्राइवेट कर्मी लाइनमैन झुलसा,हालत गंभीर,लखनऊ रेफर

Chull News

त्योहारों के सीजन में रात्रि 12 बजे तक दुकान खोलने की मांग

Chull News

खुला ठेका तो नियम कानून का पालन कर लोग खरीदने लगे शराब, लेकिन अन्य दुकानों के बुरा हाल

Chull News

Leave a Comment