Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम में 1200 गर्भ वती महिलाओ की हुई जांच

जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम में 1200 गर्भ वती महिलाओ की हुई जांच

सुलतानपुर केे 14 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 2 अर्बन स्वास्थ्य केन्द्रों सहित महिला जिला चिकित्सालय पर मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम के माध्यम से जनपद में कुल 1200 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई, इन महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जच्चा बच्चा को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से आशा व ए एन एम को लगाया गया, इस संबंध में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी आरसीएच डॉ जय सिंह ने बताया कि जनपद में चिन्हित एचआरपी महिलाओं को शुगर, बीपी रक्ताल्पता जैसी बीमारी के प्रति सजग किया जाता है और उन्हें विभाग द्वारा पूरा किया जाता है,जिस से आने वाला शिशु पूरी तरह से स्वस्थ हो। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का उद्देश्य यही रहता है कि जन्म लेने वाले बच्चे और माता दोनों का स्वास्थ्य व जीवन सुरक्षित रहे, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अन्तर्गत दूसरी व तीसरी तिमाही की सभी गर्भवती की कम से कम एक जाँच वरिष्ठ चिकित्सक या प्रसूति एवं स्त्री विशेषज्ञ के द्वारा करायी जाती है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक सन्तोष यादव ने बताया कि ग्रामीण परिवेश में सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व देखभाल के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अन्तर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक माह की नौ तारीख को 10 बजे से 3 बजे के मध्य सेवाएं दी जाती हैं। प्रसव के पूर्व चार बार जाँच की जाती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिला को शरीर में खून की कमी, रक्त समूह, वजन, यूरिन, मधुमेह, एच.आई.वी., सिफलिस की जाँच की जाती है , ताकि प्रसव में होने वाले जोखिम की पहचान हो सके और समय रहते माँ व बच्चे दोनों को सुरक्षित किया जाय।

Related posts

आत्महत्या के दुष्प्रेरण में जज पीके जयंत की अदालत ने दोषी पति को सुनाई पांच वर्ष के कठोर कारावास व अर्थदंड की सजा। आरोपी सास की दौरान विचारण हो चुकी है मौत,तीन दिन पूर्व कोर्ट ने आरोपी पति को ठहराया था दोषी,सजा पर आज आया कोर्ट का फैसला,पहुँचा सलाखों के पीछे। करीब चौदह वर्ष पूर्व पति व सास के खिलाफ दोस्तपुर थाने में प्रताड़ना एवं आत्महत्या के दुष्प्रेरण के आरोप में दर्ज हुआ था मुकदमा।

Chull News

#sultanpur-बल्दीराय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना योद्धाओं को लगाई जा रही कोरोना वैक्सीन। एसडीएम बल्दीराय राजेश सिंह की अगुवाई में चल रहा अभियान

Chull News

अपना दल S के राष्ट्रीय अध्यक्ष के बड़े बयान से मच गया हड़कंप, देखिए क्या है अपना दल एस का यूपी प्लान

Chull News

Leave a Comment