Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ विभाग ने बढ़ाई सक्रियता

बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ विभाग ने बढ़ाई सक्रियता
सुल्तानपुर -12 जनवरी 2021 देश के कई राज्यों में फैले बर्ड फ्लू के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी जिले में सक्रियता बढ़ा दी है,बर्ड फ्लू के खतरे को देखते गए जिला अस्पताल में बर्ड फ्लू का एक वार्ड भी बना दिया गया है। सीएमओ डा धर्मेन्द कुमार तिवारी ने सभी सीएचसी अधीक्षकों को अपने क्षेत्र में संचालित पोल्ट्रीफार्म का निरीक्षण कर संचालकों को बर्ड फ्लू के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सावधानी बरतने के सख्त निर्देश दिए है।साथ ही जिले के संचालकों से कहा कि देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर जारी एडवाइजरी जारी हुई है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर जनपद के समस्त सीएचसी अधीक्षक अपने क्षेत्र में संचालित केंद्रों का निरीक्षण कर वहां मौजूद पक्षियों की गिनती कर उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दिए। साथ ही हर तरह के पक्षियों से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है, सीएमओ ने जिले के लोगों से कबूतर, मुर्गी, मुर्गा से दूरी बनाने की भी बात कही है साथ ही कहा कि जो लोग मांसाहारी हैं वो कुछ दिनों तक ऐसे पक्षियों का मांस खाने से परहेज जरुर करें। पोल्ट्री फर्म संचालक भी बाहर से आने वाले ऐसे पक्षियों को अभी कुछ दिन ना मंगवाएं।वही सीएमओ ने लोगों से कहा है कि जिले में पक्षियों की मौत होने पर इसकी सूचना तत्काल अपने नजदीकी सीएचसी पर दें, सीएमओ ने कहा है कि कहीं भी यदि पालूत व उडऩे वाली पक्षियों की मौत स्वत: हो तो तत्काल इसकी सूचना नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र व एएनएम सेंटर पर दें, फिलहाल जिले में पक्षियों के मरने की अभी तक कोई सूचना नहीं है। फिर भी जनपद का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से सतर्क मोड पर नज़र है। जिला चिकित्सालय में बर्ड फ्लू का एक वार्ड भी बना दिया गया है। इस वार्ड में बर्ड फ्लू से प्रभावित होने पर दवा समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पोल्ट्री फार्म का कारोबार एक बार तो करीब पूरी तरह से बंद सा हो गया था लेकिन धीरे-धीरे पोल्ट्रीफार्म का व्यवसाय सुधरने लगा था लेकिन कई राज्यों में फैले बर्ड फ्लू की सूचना से जिले के पोल्ट्री व्यवसाईयों में हड़कंप मचा गया है।

Advertisement

Related posts

कोर्ट के आदेश से मासूम से दुष्कर्म आरोपी की उड़ी नींद। उम्र कैद के साथ साथ अर्थदंड की भी सुनाई गई सजा

Chull News

देखिये , किस विभाग की मिलीभगत से , जनपद में कट गए लाखो के पेड़

Chull News

धूमधान से मनाई गई छत्रपति शिवाजी महाराज और संत शिरोमणि संत रविदास की जयंती। अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा ने किया आयोजन।

Chull News

Leave a Comment