Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य शहर और राज्य सुलतानपुर

हिंदी दिवस पर वेबिनॉर संगोष्ठी का हुआ आयोजन,कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान में द्वारा कराया गया आयोजन

सुल्तानपुर –नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान सुलतानपुर में आज यानि 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन ‘हिंदी के समक्ष संभावनाएँ और चुनौतियाँ’ विषय पर हिंदी विभाग द्वारा किया गया।संगोष्ठी का शुभारंभ विभागाध्यक्ष, हिंदी डा. प्रतिमा सिंह ने अतिथियों के स्वागत परिचय के साथ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिंदी केवल भाषा ही नहीं भावों का उमड़ता सैलाब है। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के हिंदी विभाग के अध्यक्ष डा. इन्द्रमणि कुमार ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हिंदी हमारे लोक समाज की भाषा है। भारत के सभी आन्दोलनों में इसकी सशक्त भूमिका रही है। कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ता के रूप में मौजूद गनपत सहाय महाविद्यालय के हिंदी विभाग की अध्यक्षा डा. नीलम तिवारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हिंदी हमारी संवेदना की भाषा है। संस्कृति, परम्परा, दर्शन और अध्यात्म को जानना है, तो हमें हिंदी को जानना होगा।

Advertisement

संगोष्ठी के अन्त में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्राचार्य, के.एन.आई डा. राधेश्याम सिंह ने कहा कि हिंदी को ज्ञान- विज्ञान, तकनीकी और रोजगार की भाषा बनना होगा। इसके प्रसार की गुंजाइश भावना और बुद्धि के समन्वय से ही होगी। इस अवसर पर उप प्राचार्य डा. सुशील कुमार सिंह, डा. वी.पी. सिंह, डा. पी.के. सिंह, डा. डी.के.त्रिपाठी, डा. रामनयन सिंह, पवन कुमार रावत, प्रिया श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Related posts

सुल्तानपुर- फर्जीवाड़े के आरोपी प्रबंधक को एसटीएफ ने किया अरेस्ट, बाद में छोड़ा।हाईकोर्ट से मिली अग्रिम जमानत आदेश की पुष्टि होने पर पुलिस से मिली राहत। फर्जी मान्यता प्राप्त कर तीन विद्यालयों की आड़ में लाखों हड़पने का है आरोप। चार दिन पूर्व सीजेएम कोर्ट से जारी हुआ था एनबीडब्ल्यू,जिस पर हुई थी गिरफ्तारी

Chull News

किसान के बाद अब शिक्षक भी इस कानून से हैं नाराज। प्रदर्शन कर जलाई अधिकरण की प्रतियां

Chull News

कोरोना महामारी के बीच देखिये कैसे हुआ सुल्तानपुर में रावण दहन

Chull News

Leave a Comment