Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

परिषदीय स्कूलों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे प्रेरणा सारथी।प्रशिक्षण के बाद प्रदेश के हर जिलेे में एक से दो प्रेरणा सारथी की हुई तैनाती

*परिषदीय स्कूलों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे प्रेरणा सारथी*
*प्रशिक्षण के बाद प्रदेश के हर जिलेे में एक से दो प्रेरणा सारथी की हुई तैनाती*

Advertisement

जनपद सुलतानपुर परिषदीय स्कूलों में प्रतिदिन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए शासन ने हर जिले में प्रेरणा सारथी की तैनाती की है। ये परिषदीय स्कूलों में होने वाले कार्य, पठन पाठन व अन्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। जिससे योजनाओं का सही ढंग से क्रियान्वयन हो सके।
जिले में 1733 प्राथमिक विद्यालय और 612उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। यहां की दैनिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जिला स्तर पर स्टेट रिसोर्स ग्रुप ( एस .आर. जी .) हर ब्लॉक में पांच-पांच सहायक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) की तैनाती है। जिला समन्वयक भी तैनात हैं। ये समय-समय पर योजनाओं के संचालन में भागीदारी निभाते हैं। शासन ने इन सभी पर नजर रखने और योजनाओं के संचालन में मदद के लिए प्रेरणा सारथी की तैनाती की है।
प्रेरणा सारथी को योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर पर प्रशिक्षण भी दिया गया है। अब वह जिले में पहुंच गए है मिशन प्रेरणा के तहत होने वाली गतिविधियों का क्रियान्वयन कर रहे है । जिला समन्वयकों के साथ समन्वय स्थापित कर योजनाओं को आगे बढ़ा रहे है । ब्लॉकों में चल रहे व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से प्रेरणा लक्ष्य सप्ताहिक कंटेंट का प्रचार प्रसार कर रहे है और डीएम की अध्यक्षता में होने वाली शिक्षा समितियों की बैठक में प्रतिभाग करेंगे। दीक्षा पोर्टल पर नई प्रक्रिया में एआरपी और शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने समस्त जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर प्रेरणा सारथी का सहयोग करने की अपेक्षा की है। परियोजना कार्यालय लखनऊ से जनपद सुलतानपुर हेतु चयनित प्रेरणा सारथी अमरेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि जनपद में पहुँच गया हूं कल महानिदेशक महोदय की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जनपदों की बेसिक शिक्षा विभाग में अभी तक हुए कार्यो की समीक्षा की गयीं जिसमे प्रतिभाग किया गया।जनपद में सभी डायट मेंटर ,एस आर जी ,ऐ आर पी ,प्रेरणा सारथी के द्वारा विद्यालय विजिट किया जा रहा है ।और जो के .पी. आई. राज्य स्तर से सभी को दिए गए है उनमें स्पोर्ट किया जा रहा है । प्रतिदिन की ग्राउंड लेवल की रिपोर्ट महानिदेशक महोदय को अवगत करायी जा रही है ।

Related posts

देखिये, शुभम ने की आत्महत्या, या फिर हुई हत्या क्या है सच क्या है झूठय

Chull News

तो अब रामलीला मैदान की जमीन कब्जाने का आरोप,सामाजिक संगठनों ने प्रदर्शन कर जताई नाराजगी,

Chull News

बसपा में पुनः शामिल होते ही बदल गये पूर्व विधायक ओ पी सिंह के सुर,देखिये घर वापसी पर क्या बोले ओ पी सिंह

Chull News

Leave a Comment