Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुल्तानपुर

सुल्तानपुर-KNIPSS में तीन दिवसीय वर्कशॉप शिविर का हुआ समापन। वर्कशॉप हेतु कुल 1467 लोगों ने गूगल फॉर्म के जरिये कराया रजिस्ट्रेशन। जूम एप एवं यूट्यूब लाइव शेषन के जरिये दी गई योग ट्रेनिंग। खानपान शैली उत्पन्न रोग एवं योग से निदान का दिया गया व्यवहारिक ज्ञान

सुल्तानपुर-

*KNIPSS में तीन दिवसीय वर्कशॉप शिविर का हुआ समापन*

*वर्कशॉप हेतु कुल 1467 लोगों ने गूगल फॉर्म के जरिये कराया रजिस्ट्रेशन*

*जूम एप एवं यूट्यूब लाइव शेषन के जरिये दी गई योग ट्रेनिंग*

*खानपान शैली उत्पन्न रोग एवं योग से निदान का दिया गया व्यवहारिक ज्ञान*

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दिनाँक 21 जून से 23 जून 2021 तक शारीरिक शिक्षा विभाग, कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान, सुल्तानपुर द्वारा योग पर वर्कशॉप का आयोजन किया जिससे जनमानस को सही पर्याय समझाया जा सके एवं चेतना का विकास किया जा सके। इस वर्कशॉप हेतु कुल 1467 लोगों ने गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया । कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान, सुल्तानपुर ने ज़ूम ऐप एवं यू ट्यूब लाइव सेशन से योग ट्रेनिंग प्रोग्राम का सफल संचालन प्राचार्य डॉ राधे श्याम सिंह, डॉ अवधेश दुबे, श्री संजय पांडेय के तकनीकी सहयोग से संपन्न किया। प्रथम सेशन 21 जून को डॉ प्रवीण कुमार सिंह ने आसन एवं प्राणायाम का ना सिर्फ अभ्यास कराया साथ ही विभिन्न लाभों से भी अवगत कराया। सेशन की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ राधे श्याम सिंह जी ने की। द्वितीय सेशन में डॉ बलवंत सिंह, सेक्रेटरी इंटरनेशनल योग फाउंडेशन, मुंबई ने हस्त योग मुद्रा एवं हॉलिस्टिक हेल्थ के विभिन्न पहलुओं को बड़ी सहजता से समझाया भी और प्रतिभागियों की समस्याओं का निराकरण भी किया। आपने विभिन्न रोग और उससे सम्बंधी उपचार हेतु मुद्रा का वर्णन भी किया, मिर्गी/ संधि दर्द/ उच्च रक्तचाप हेतु आकाश मुद्रा, डायबिटीज़ हेतु चिन मुद्रा ध्यान के साथ, स्ट्रेस एवं अनिद्रा के लिए प्राण मुद्रा, एसिडिटी हेतु वायु मुद्रा – प्रतिदिन 10 से 45 तक दिन के किसी भी समय मुद्राओं का अभ्यास किया जा सकता है, सेशन की अध्यक्षता डॉ सुशील कुमार सिंह उप प्राचार्य जी ने की एवं डॉ विजय प्रताप सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर, ने सेशन को संपन्न कर धन्यवाद ज्ञापित किया।


तृतीय सेशन में रिसोर्स पर्सन के रूप में प्रोफेसर राजेंद्र सिंह, ए एम यू, अलीगढ़ एवं अध्यक्षता प्रोफेसर दिलीप धुरैया,पूर्व कुलपति एल एन आय पी ई, ग्वालियर ने की। आपने भारतीय संस्कृति एवं स्वास्थ्य पर बहुत ही प्रभावशाली व्याख्यान दिया। आपने अपनी संस्कृति में खानपान शैली से उत्पन्न रोग एवं आहार पद्धति एवं योग से निदान को बड़े ही व्यावहारिक रूप से समझाया।स्किन से संबंधित रोग, आंखों के काले घेरे हेतु आठ कालीमिर्च एवं नीम की कुछ पत्ते चबाकर कुछ दिन खाने से समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। एकादशी के दिन चावल का प्रयोग वर्जित बताया। 12 से 14 घंटे की इंटर्वेनिंग फास्टिंग का बहुत महत्व होता है इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, किसे बाहरी प्रोडक्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। योग करने के चरणों को भी समझाया, पहले आसान फिर प्राणायाम करना चाहिए, 15 दिन में एक बार भी षट्कर्म कर लेंगे तो हितकर है। यू ट्यूब से जुड़े प्रतिभागियों की स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का सहजता से निदान किया। योग के साँस्कृतिक विषय पर अपना विचार रखते हुए संस्थान के प्राचार्य डॉ राधेश्याम सिंह ने रामायण काल के राम वनगमन के दौरान की घटनाओ का जिक्र करते हुए यह कहा कि हमारी संस्कृति ही योग की रही है। पैरों को छुते समय झुक कर अंगुलियों को छुना, ईश्वर उपासना में साष्टांग प्रणाम, उपवास आदि हमारी योग संस्कृति का वह स्वरुप है जो आज भी अकाट्य एवं प्रभावी है। चतुर्थ सेशन में डॉ अवधेश दुबे ने योग एवं व्यवसायीकरण पर अपने विचारों से सभी को अवगत कराया। डॉ अवधेश ने अपने विचार में योग के ऐसे व्यापार पर प्रश्न किया जो स्वयं में अपूर्ण एवं अधूरा है और चमत्कार के रूप मे परोसा जा रहा हैं। योग कोई चमत्कार नहीं बल्कि जीवन में शांति के लक्ष्य को प्राप्त करने का माध्यम है, इसे योग के रूप मे ही रखा जाय तो चिरकारी एवं वैश्विक विकास का माध्यम होगा, अन्यथा लोगों के विश्वास को क्षरित कर उदासीनता का शिकार हो जाएगा।


आयोजन में डॉ सुशील कुमार सिंह उपप्राचार्य, अध्यक्ष अवध विश्वविद्यालय महाविद्यालय शिक्षक संघ डॉ विजय प्रताप सिंह, डॉ राकेश कुमार पांडेय, डॉ बिहारी सिंह, श्री आर सी श्रीवास्तव, डॉ अवधेश दुबे ,संजय पांडेय (टेक्निकल एडवाइजर) एवं श्री फरत उल अंसारी का सहयोग पूरी सक्रियता से मिला। आयोजन सचिव डॉ प्रवीण कुमार सिंह ने प्रतिभागियों, रिसोर्स पर्सन एवं अतिथियों सभी के प्रति ह्रदय से आभार व्यक्त किया।

Related posts

…..और जब खेत में धान की रोपाई करने लगी सांसद मेनका गांधी।

Chull News

सीएम योगी की जनसभा में उमड़ा सैलाब, संबोधन के दौरान सीएम योगी ने इसौली विधायक समेत सपा पर बोला हमला

Chull News

गोली लगने युवक घायल। हालत गंभीर, इलाज के लिये लखनऊ रेफर

Chull News

Leave a Comment