Chull News
ब्रेकिंग न्यूज़
सुलतानपुर

सुल्तानपुर जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में चार दिवसीय वेबिनॉर संगोष्ठी के दूसरे दिन नई शिक्षा नीति में बहुभाषावाद और शिक्षा माध्यम के रूप में भाषा’ विषय पर हुई चर्चा

सुल्तानपुर

डायट सुलतानपुर द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर आयोजित चार दिवसीय वेबिनार के दूसरे दिन मुख्य वक्ता के रूप में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ में असिस्टेंट प्रोफेसरक्ष पद पर कार्यरत डॉ मुरली मनोहर सिंह ने ‘नई शिक्षा नीति में बहुभाषावाद और शिक्षा माध्यम के रूप में भाषा’ विषय पर बात करते हुए भाषा को राष्ट्रीय एकता स्थापित करने का माध्यम बताया।उन्होंने कहा कि प्रारंभिक स्तर पर मातृभाषा में शिक्षण से विद्यार्थी आरंभिक अवधारणाओं को बेहतर तरीके से समझता है। स्कूल की भाषा और घर की भाषा के बीच में अंतर न होने से सीखने की प्रक्रिया रूचि पूर्ण और मनोरंजक हो जाती है । उन्होंने कहा कि त्रिभाषा सूत्र के फार्मूले को अपनाकर हम पूरे देश में सभी भाषा भाषियों के बीच भारतीय होने की भावना का संचार कर सकते हैं। एससीईआरटी, झारखंड में शोध प्रवक्ता पद पर कार्यरत श्री विनय कुमार सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं , कला एवं संस्कृति के संरक्षण को विशेष महत्व दिया गया है। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति स्थानीय कुशल हस्तशिल्प कलाकारों को विद्यालय से जोड़ने की वकालत करती है। भाषा, कला और संस्कृति भारत की अनूठी विरासत है जिसके माध्यम से हम पुनः विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर हो सकते हैं। डायट प्रवक्ता श्री दिलीप कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में वर्णित ऑनलाइन शिक्षा और प्रौद्योगिकी के समेकन के माध्यम से शिक्षा के संभाव्य स्वरूप पर विस्तार से चर्चा की।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. हरि ओम त्रिपाठी और विजय कुमार ने किया। तकनीकी सहयोग शरद चतुर्वेदी और प्रसारण सहयोग मनीष कुमार तिवारी ने किया।

 

Related posts

मामूली विवाद में दो लोगों को गवानी पड़ी जान,करीब आधा दर्जन हुए घायल,IG सहित तमाम पुलिस अधिकारी मौके

Chull News

सपा छोड़ कइयों ने थामा कांग्रेस का दामन। प्रदेश सचिव व जिलाध्यक्ष ने कराया पार्टी में शामिल

Chull News

पूर्व सपा नेता शेर सिंह यादव का वीडियो वायरल। पिस्टल की नोंक पर कब्जा हटाने पहुंचे थे पूर्व सपा नेता

Chull News

Leave a Comment